काली मिर्च के गुणों के बारे में जानकर रह जाएंंगे दंग, ठंड के दिनों में ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

काली मिर्च के गुणों के बारे में जानकर रह जाएंंगे दंग, ठंड के दिनों में ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

सेहतराग टीम

काली मिर्च सिर्फ एक मसाला नहीं है, जिसका उपयोग सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाए। काली मिर्च एक अद्भुत मसाला है। यह एक तरह से सुपरफूड है। इसमें औषधीय गुणों का खजाना है। इसके औषधीय गुण सभी तरह के बैक्टीरिया, वायरस आदि का नाश करते हैं। कुछ लोग नहीं जानते हैं कि काली मिर्च में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते है, आपकी कोशिकाओं को खराब होने से बचाते हैं, इससे कैंसर, उम्र के बढ़ने व अन्य रोग होने से आपका बचाव होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स विटामिन सी और ई, बीटा कैरोटीन और कैरोटीनॉएड्स हैं और खनिज में सबसे प्रचलित मैंगनीज और सैलेनियम पाया जाता है। आइए जानते हैं कि काली मिर्च का सेवन करने से और क्या-क्या फायदे होते हैं।

पढ़ें- एक साथ काली मिर्च और हल्दी का करें सेवन, शरीर को होंंगे अद्भुत फायदे

काली मिर्च का सेवन करने के फायदे-

  • काली मिर्च में शहद मिलाकर सेवन करें। आपको खांसी से राहत मिलेगी। ठंड के समय सर्दी-खांसी से बचाव के अलावा काली मिर्च पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करती है।
  • काली मिर्च के उपयोग से आपको गैस, एसिडिटी से राहत देती है। इसके अलावा भूख बढ़ाती है, दांत व मसूड़ों की दिक्कत में और वजन कम करने में कारगर है।
  • काली मिर्च में एक तरह का तत्व पाइपरिन पाया जाता है, जो कई तरह के कैंसर को रोकने में मददगार है।        
  • इसके सेवन को लेकर कुछ सावधानियां भी रखने की जरूरत है। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। अगर इसे खाने के बाद नाक में खून की शिकायत हो तो इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान काली मिर्च के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है।

पढ़ें- सर्दियों के दौरान करें हल्दी का अद्भुत उपयोग, पाएं 10 समस्याओं में आराम

 

सर्दी के मौसम में यूं करें काली मिर्च का इस्तेमाल-

  • एक कप पानी में एक छोटा चम्मच काली मिर्च का पाउडर और दो बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। कुछ देर के लिए इसे ढक कर रख दें। 15 मिनट बाद छानकर पी लें। सर्दी-खांसी में काफी राहत मिलेगी इसके अलावा साइनस जैसी समस्या से भी राहत मिल जाती है।
  • 8-10 काली मिर्च और 12-15 तुलसी के पत्ते मिलाकर चाय बनाकर पिएं। सर्दी-खांसी से निजात मिल जाएगी।
  • 100 ग्राम गुड़ पिघलाकर 20 ग्राम काली मिर्च का पाउडर मिलाएं। थोड़ा ठंडा होने पर उसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें और खाना खाने के बाद 2- 2 गोलियां रोजाना लें। सर्दी खांसी से तुरंत आराम मिलेगा।
  • जुखाम में बनने वाले कफ से राहत पाना चाहते हैं तो एक चम्मच शहद में 2-3 पिसी काली मिर्च और चुटकी भर हल्दी मिलाकर सेवन करें, तुरंत राहत मिलेगी। इसके आलावा काली और सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच दही, एक चम्मच चीनी और 6 ग्राम पिसी काली मिर्च मिलाकर चाटें।
  • 10-10 ग्राम सोंठ, काली मिर्च, पिसी इलायची और मिश्री को पीसकर चूर्ण बना लें। इसमें बीज निकला 50 ग्राम मुनक्का और तुलसी के 10 पत्ते पीसकर डालें और अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण की 3-5 ग्राम की गोलियां बनाकर छाया में सुखा लें। सुबह-शाम 2-2 गोलियां गर्म पानी के साथ लें। नाक में होने वाली एलर्जी छूमंतर हो जाएगी।
  • 7 काली मिर्च और 7 बताशे रात को सोने से पहले चबाकर खाएं। इससे गले की खराश ठीक होगी। तुलसी, काली मिर्च और गिलोय का काढ़ा पीना बुखार में फायदेमंद है। इसके अलावा संक्रमण (इन्फेक्शन) होने पर काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करें।

 

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में नहाने के बाद नारियल तेल के प्रयोग से होंगे ये फायदे

दांत और मसूड़ों के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

सेहत के लिए अदरक के चमत्कारी फायदे

रोज खाएं दो या तीन लहसुन और हार्ट अटैक-ब्लड प्रेशर से रहें दूर

साधारण सी सौंफ में छिपे हैं सेहत के अनगिनत फायदे, जानें कैसे करें सेवन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।